Duel Pixel Technology. सैमसंग की दोहरी पिक्सेल तकनीक. - Raku Technical Talk
  • Duel Pixel Technology. सैमसंग की दोहरी पिक्सेल तकनीक.

    Duel Pixel Technology

    Dual Pixel, PDAF, Auto-focus तकनीक जोकी  DSLR और Mirror-less कैमरों में लोकप्रिय है। सैमसंग ने दोहरी पिक्सेल तकनीक को अपने फोन में उपयोग कर रहा है। सैमसंग की दोहरी पिक्सेल तकनीक एक पिक्सेल के भीतर दो फोटोडायोड्स को एक साथ रखती है जो कि चरण पहचान के लिए विभिन्न कोणों से प्रकाश प्राप्त कर सकते हैं। ऑटोफोकस एजेंट के रूप में काम करने वाले सेंसर के सभी सक्रिय पिक्सल के साथ और कम रोशनी में भी हर कोने से किसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अभी भी इमेज खींचने  के दौरान, पिक्सेल के भीतर दो फोटोडियोड से आउटपुट को मर्ज करके एक एकल-पिक्सेल आउटपुट बनाया जाता है। कंपनी एक सॉफ्टवेयर एल्गोरिथ्म भी प्रदान करती है। जीएन 1 कंपनी का पहला इमेज सेंसर है जो ड्यूल पिक्सेल और टेट्रासेल दोनों तकनीकों की पेशकश करता है। दोहरी पिक्सेल तकनीक तेजी से ऑटो-फ़ोकसिंग और हल्की जानकारी के लिए 100 मिलियन फेज-डिटेक्टिंग फोटोडायोड बनाती है  GN1 में 100 मिलियन PDAF एजेंट हैं। , जिसका अनुवाद 100 मेगापिक्सल तक किया जा सकता है।

    ISOCELL GN1 में स्वाभाविक रूप से सैमसंग की Tetracell तकनीक भी शामिल है, जो कि 4-इन -1 पिक्सेल बायनिंग के लिए कंपनी के नाम के अलावा कुछ भी नहीं है गैलेक्सी एस 20 अल्ट्रा, 9-इन -1 पिक्सेल बायनिंग का उपयोग करता है। सैमसंग इसे एक पिक्सेल विलय तकनीक के रूप में वर्णित करता है जो अधिक प्रकाश को पकड़ने और संसाधित करने के लिए पिक्सेल की क्षमता में सुधार करता है। यह "प्रभावी पिक्सेल आकार" को 2.4μm तक दोगुना कर देता है और उज्ज्वल संवेदनशीलता को बढ़ाकर उज्ज्वल 12.5MP तस्वीरें ले लेता है। बेहतर प्रकाश संवेदनशीलता 1.2μm पिक्सेल आकार के साथ के साथ एक बड़ा 1 / 1.3 compar सेंसर भी है, जो अन्य उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवि सेंसर के मानक 0.8μm पिक्सेल आकार से अधिक है। इस तरह के सेंसर के Quad Bayer and Nona Bayer (गैलेक्सी एस 20 अल्ट्रा) फिल्टर का मतलब है कि वास्तव में, एक 48MP क्वाड बायर सेंसर में केवल 12MP क्रोमेटिक रिज़ॉल्यूशन है। ये सेंसर उच्च-रिज़ॉल्यूशन Quad Bayer आउटपुट का उत्पादन कर सकते हैं

    GN1 सेंसर स्मार्ट-आईएसओ, जो समझदारी से इष्टतम आईएसओ का चयन करता है और साथ में  यह फोकस सिस्टम की गति, सटीकता, रियल-टाइम एचडीआर, 30fps पर 8K रिज़ॉल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्डिंग, गायरो-आधारित ईआईएस को तेज तस्वीरें और वीडियो को गति में लेने में भी मदत करता है।

    *All Images & information credited are goes to Samsung news.
  • You might also like

    No comments :